पंजाब बजटः 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी, लेकिन महिलाओं को 1 हजार रुपए देने का प्रावधान नहीं

Date:

पंजाब की भगवंत मान की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी सरकार ने सोमवार को अपना पहला बजट पेश कर दिया। 1.55 करोड़ रुपए के बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है। ज्यादा फोकस शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्रों पर दिया गया है। आप सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक महिला के लिए 1,000 रुपए के भत्ते का वादा किया था। इसे लागू करने के लिए कोई प्रावधान या ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि सरकार ने सभी को 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है।

स्कूल होंगे अपग्रेड

100 से ज्यादा मौजूदा स्कूलों को प्रतिष्ठित स्कूलों के रूप में अपग्रेड करने का प्रस्ताव है। यह स्कूल प्री-प्राइमरी से लेकर 12वीं तक संयुक्त स्कूल होंगे और डिजिटल क्लासरूम, पूरी तरह से सुसज्जित लैब, व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधाओं और प्रशिक्षित फैकल्टी जैसे उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे से लैस होंगे। सरकार ने सरकारी क्षेत्र में 24,400 पदों को भरने और 36,000 संविदात्मक कर्मचारियों के लिए नौकरियों को नियमित करने का भी ऐलान किया है।

राजस्व में 14000 करोड़ रुपए की वृद्धि

बजट में चूंकि कोई नए कर की घोषणा नहीं की गई है और राजस्व प्राप्तियों में 2021-22 तक लगभग 14,000 करोड़ रुपए की वृद्धि का अनुमान है। वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि राजस्व वृद्धि आबकारी नीति से होगी। इससे राज्य को 56 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि प्राप्त रहेगी। जीएसटी संग्रह में उछाल से राज्य को पिछले सील की तुलना में 27 प्रतिशत की वृद्धि से राजस्व प्राप्त होगा और गैर-कर राजस्व में 11 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

 

Punjab budget: 300 units electricity given free, but no provision of 1000 rupees for women

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Punjab Lok Sabha Election 2024: पंजाब में हीटवेव के दौरान आज मतदान, तैयारियां पूरीं

चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सातवें चरण में...