सर्दियों के बाद ऐसे करें बालों की देखभाल

Date:

सर्दियों में खुशक मौसम की वजह से बालों के रोम की ऊपरी परत ज़्यादा उठ जाती है और बालों को कम धोने की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इन बालों को कैसे ठीक किया जाए, आइए जानते हैं…

बालों में लगाएं कम शैम्पू

woman washing hair with shampoo, healthcare; Shutterstock ID 348769487; PO: today.com

जो ख़ास चीज़ धयान में रखने वाली है की हमें शैम्पू को सीधे बालों में नहीं लगाना चाहिए उसमें थोड़ी पानी की बूँदें मिला कर बालों को धोना चाहिए। बाल जब रूखे हो जाते हैं तो हम उसको ठीक करने के लिए हम बालों को दो-तीन बार शैम्पू से धोते हैं। इससे खोपड़ी से नैचुरल ऑयल निकल जाता है जिसकी वजह से बाल और रूखे हो जाते हैं। इसलिए सल्फेट और पेराबेन फ़्री शैम्पू का इस्तेमाल करें और शैम्पू एक बार ही करें।

सही तकनीक से ऑयलिंग

बालों के पोषण के लिए ऑयलिंग जरूरी है। सप्ताह या दस दिन में एक बार तो जरूर करें। इससे बालों का रूखापन और झड़ना दोनों कम होंगे। ऑयलिंग का तरीका सही होना चाहिए। तेल की मात्रा बहुत ज़्यादा न लें। पहले खोपड़ी पर तेल लगाएं चाहिए और बाद बालों की लंबाई पर। धोने से पहले कम से कम दो घंटे तक तेल लगा रहने दें।

सही कंडिशनिंग जरूरी

धोने के बाद बालों पर सल्फेट और पेराबेन फ्री कंडिशनर जरूर लगाएं। इसके इलवा घरेलू तरीके से बनाया गया नैचरल मास्क भी लगा सकती हैं। इससे बाल कड़े नहीं होंगे और नरम रहेंगे। इससे बालों की बनावट भी ठीक होती है। कंडिशनिंग के बाद सिरम जरूर लगाएं, इससे बाल चमकदार होंगे।

सही तकनीक से करें कंघी

सर्दियों के बाद बालों को सही करने के लिए दिन में दो या तीन बार कंघी जरूर करें। रात को सोने से पहले कंघी से बाल सुलझाने चाहिएं उसके बाद सुबह उठकर भी बाल सुलझाएं। उसके बाद दिन में भी एक बार बाल सुलझाएं। कभी भी गीले बालों में कंघी न करें। मोटे दांतों वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें और कंघी को खोपड़ी से लेकर बालों की लंबाई तक करना है। इससे खून का बहाव ठीक रहता है और रूखापन कम होता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

दो हजार रुपए का नोट बंद, आपके पास है तो अभी करें यह काम

आरबीआई ने दो हजार रुपए के नोट बंद करने...