Assembly Election 2023 Result Updates: कहां बनेगी किसकी सरकार- मध्य प्रदेश-राजस्थान में बीजेपी आगे, छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर, तेलंगाना में कांग्रेस से पिछड़ी बीआरएस

Date:

देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में से चार राज्यों के नतीजे आज आ जाएगे। एक राज्य मिजोरम के नतीजे कल यानी सोमवार को आएंगे। इन चुनावों को 12024 में होने वाले लोकसभा चुनावों के सैमिफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। यह चुनाव नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव नतीजों की दशा और दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मध्यप्रदेश में बीजेपी आगे

चारों राज्यों के अब तक के रुझानों की बात करें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी ने बढ़त बनाई हुई है। यहां पर पिछले तीन दशक से बीजेपी की सरकार है। वर्तमान में शिवराज चौहान मुख्यमंत्री है। चुनावों को पहले कहा जा रहा था कि मध्य प्रदेश में हवा कांग्रेस की तरफ है। लेकिन चुनाव के बाद हुए एग्डिट पोल्स में सारी हवा भाजपा की तरफ हो गई। अब रूझानों में भी बीजेपी आगे दिख रही है। इसके कई कारण बताए जा रहे हैं।
प्रदेश में 230 सीटों पर चुनाव हुए थे। प्रदेश ने पिछले पांच साल में दो सरकारें देखी हैं। पहली 2018 में कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार बनी थी। यह महज 15 महीने ही चल सकी थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया के वगावत करके बीजेपी में जाने से सरकार गिर गई. इसके बाद बीजेपी ने सरकार बनाई और शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री बनाया गया।

राजस्थान में बीजेपी को बढ़त

राजस्थान में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन होता है। रूझानों पर नजर डालें तो इस बार भी यही फॉर्मूला काम करता नजर आ रहा है। राजस्थान में अब तक के रूझानों में बीजेपी बढ़त बनाए हुए है। यहां पर अशोक गहलोत मुख्यमंत्री हैं। उनकी कुर्सी छिनती हुई नजर आ रही है।

तेलंगाना में बीआरएक को पछाड़ रही कांग्रेस

तेलंगाना में केसीआर के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय समिति की सरकार है। यहां पर शुरुआती रूझानों के मुताबिक कांग्रेस आगे चल रही है। यही रूझान रहे तो तेलंगाना में कांग्रेस सत्ता में आ सकती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related